Yo Diary


The Quotes are powered by Investing.com India

90 हजार के बाद Railway ने फिर मंगाए 9 हजार पदों के लिए आवेदन

नई दिल्ली :रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड (RRB) ने रेलवे में अलग-अलग जोन में महिला और पुरुष कांस्टेबल (Constable Recruitment 2018 RPF) की नियुक्तियां करने के लिए आवेदन मंगाए हैं. ये नियुक्तियां रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स (RPF) और रेलवे प्रोटेक्शन स्पेशल फोर्स (RPSF) के लिए की जाएंगी. इसमें 4403 पुरुष अभ्यर्थियों की और 4216 महिला उम्मीदवारों की नियुक्ति की जाएगी. बोर्ड की तरफ से इसके लिए अधिसूचना भी जारी कर दी गई है. ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 1 जून से शुरू होगी. पदों से संबंधित अन्य योग्यता के लिए आगे पढ़ें...

योग्यता

मान्यता प्राप्त स्कूल शिक्षा बोर्ड से एसएसएलसी/ मैट्रिक की परीक्षा उत्तीर्ण की हो. उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 18 और अधिकत आयु 25 वर्ष से ज्यादा न हो. अधिकतम आयु सीमा में आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों को नियमानुसार छूट दी जाएगी

आवेदन शुल्क

अनारक्षित और ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 500 रुपये. एससी/ एसटी के लिए आवेदन शुल्क 250 रुपये है. कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट में हिस्सा लेने के बाद अनारक्षित उम्मीदवारों को उनके संबंधित खाते में 400 रुपये और एससी/ एसटी को 250 रुपये शुल्क वापस कर दी जाएगी. शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यम से करना है.

आवेदन प्रक्रिया

इच्छुक उम्मीदवार सबसे पहले वेबसाइट http://constable.rpfonlinereg.org पर जाएं. यहां पर सबसे ऊपर की तरफ दिए गए नोटिफिकेशन को डाउनलोड कर ध्यान पूर्वक पढ़ें. अब ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिंक पर क्लिक कर नियमानुसार आवेदन प्रक्रिया को पूरा करें. आपको बता दें कि इन पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 1 जून 2018 को 10 बजे से शुरू होगी.

आवेदन प्रक्रिया

आवेदन करने वालों का चयन दो चरणों में किया जाएगा. पहले चरण में उचित योग्यता रखने वाले सभी आवेदकों की लिखित परीक्षा होगी. लिखित परीक्षा में प्राप्‍त अंकों के आधार पर छात्रों को फिजिकल फिटनेस टेस्‍ट के लिए शॉर्टलिस्‍ट किया जाएगा. भर्ती के लिए ऑनलाइन कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट सितंबर या अक्टूबर में आयोजित होगा.

आपको बता दें कि इससे पहले इंडियन रेलवे की तरफ से ग्रुप सी और डी के 90 पदों पर नियुक्तियां करने के लिए आवेदन मंगाए गए थे. इन पदों के लिए रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड को 2.36 करोड़ आवेदन मिले थे. अब खबर है कि रेलवे इस भर्ती प्रक्रिया को जल्द पूरा करने की प्लानिंग कर रही है. सूत्रों का कहना है कि भर्ती प्रक्रिया से जुड़ा प्रोसेस नवंबर-दिसंबर तक पूरा करने की कोशिश की जा रही है.