Yo Diary


The Quotes are powered by Investing.com India

सरकार ने ई-वाहनों के लिए ग्रीन लाइसेंस प्लेटों को दी मंजूरी

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए, सरकार ने ग्रीन लाइसेंस प्लेटों को मंजूरी दे दी है। इन नई प्लेटों में व्हाइट फॉन्ट में नंबर लिखे हुए होंगे, जो कि प्राइवेट ई-व्हीकल के लिए होंगे,वहीं टैक्सी के लिए ये पीले रंग में होंगे। यह बात केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कही है। वहीं सरकार इलेक्ट्रिक स्कूटर चलाने के लिए युवाओं के लिए 16-18 साल की उम्र के ब्रैकेट को रखने की भी योजना बना रही है।

नितिन गडकरी ने कहा, “सरकार ने इलेक्ट्रिक वाहनों के इस्तेमाल को प्रोत्साहित करने के लिए ग्रीन लाइसेंस प्लेटों को मंजूरी दे दी है। इस तरह के व्हीकल में ग्रीन लाइसेंस प्लेट लगी हुई होगी जिसमें प्राइवेट वाहनों में सफेद रंग से और टैक्सियों में पीले रंग से नंबर लिखे हुए होंगे।” उन्होंने कहा कि इस संबंध में अधिसूचना एक हफ्ते के भीतर जारी कर दी जाएगी। नितिन गडकरी देश में इलेक्ट्रिक मोबिलिटी को जोरदार तरीके से प्रोत्साहित कर रहे हैं।

गडकरी ने बताया कि विशिष्ट नंबर प्लेट्स के पीछे का उद्देश्य यह है कि उनकी पार्किंग में आसान पहचान की जा सके और कंसेशनल टोल जैसे अन्य प्रस्तावित लाभों के अलावा भीड़ वाले क्षेत्रों में उनका मुफ्त प्रवेश सुनिश्चित करवाना है। इलेक्ट्रिक वाहनों के देश में इस्तेमाल को प्रोत्साहन देने के लिए सरकार ऐसे वाहनों को परमिट से छूट देने के मुद्दे पर भी विचार कर रही है। गौरतलब है कि मौजूदा समय में सिर्फ महिंद्रा की ही इलेक्ट्रिक कार भारतीय सड़कों पर देखी जा सकती है। वहीं टाटा मोटर्स भी अपनी इलेक्ट्रिक कारें भारतीय सड़कों पर उतारने की योजना बना रही है।