Yo Diary


The Quotes are powered by Investing.com India

PM नरेंद्र मोदी दुनिया की 10 सबसे ताकतवर हस्तियों में शुमार, पढ़ें कौन है टॉप पर

न्यूयॉर्क (प्रेट्र)।मशहूर पत्रिका फोर्ब्स ने दुनिया के सबसे ताकतवर हस्तियों की सूची जारी की है। फोर्ब्स की इस सूची में कुल 75 लोगों की रैंकिंग की गई है। देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को विश्व के प्रभावशाली हस्तियों की लिस्ट के टॉप टेन में जगह मिली है। चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग पहली बार इस सूची में पहले पायदान पर जगह बनाने में सफल रहे।

फोर्ब्स की लिस्ट में पीएम मोदी को सबसे ताकतवर हस्तियों में शामिल किया गया है। मोदी विश्व के सबसे शक्तिशाली लोगों में से 75 की फोर्ब्स 2018 की सूची में 9वें स्थान पर हैं, जिन्होंने दुनिया को बदल दिया है। फोर्ब्स ने कहा कि पृथ्वी पर दूसरे सबसे अधिक आबादी वाले देश में मोदी बेहद लोकप्रिय हैं। मोदी सरकार ने मनी लॉन्ड्रिंग और भ्रष्टाचार को कम करने के लिए नवंबर 2016 में नोटबंदी जैसा बड़ा फैसला लिया।

फोर्ब्स ने कहा कि हाल के वर्षों में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और शी चिनफिंग के साथ आधिकारिक यात्राओं के दौरान पीएम मोदी ने वैश्विक नेता के रूप में अपनी छवि को उभारा। जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए अंतरराष्ट्रीय प्रयासों में वह एक प्रमुख व्यक्ति के रूप में उभरे हैं।

इस लिस्ट में टॉप पर चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग हैं। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को पीछे छोड़ते हुए शी चिनफिंग दुनिया की सबसे ताकतवर हस्ती बनने में सफल रहे। टॉप 5 में तीसरे नंबर पर अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप को जगह मिली है, जबकि जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल चौथे पायदान पर हैं। पांचवें नंबर पर अमेजन के चीफ जेफ बेजोस हैं। लिस्ट में 41.2 अरब डॉलर के शुद्ध मूल्य के साथ रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी 32वें स्थान पर अन्य भारतीय हैं। फोर्ब्स ने सूची जारी करते हुए कहा कि धरती पर करीब 7.5 अरब लोग रहते हैं, लेकिन इन 75 पुरुषों और महिलाओं ने दुनिया को बदलने का काम किया है। इस सूची में फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग (13वीं रैंक), ब्रिटिश प्रधानमंत्री थेरेसा मे (14वीं रैंक), चीनी प्रधानमंत्री ली केकियांग (15वीं रैंक) और एप्पल के सीईओ टिम कुक (24वीं रैंक) पर हैं।

गौरतलब है कि पीएम मोदी फेसबुक पर सबसे ज्यादा फॉलो किए जाने वाले नेता हैं। पीएम मोदी को फेसबुक पर 4.32 करोड़ लोग फॉलो करते हैं। इसलिए वो दुनिया की लोकप्रिय हस्तियों में से भी एक हैं। ट्रंप 2.31 करोड़ फॅालोअर्स के साथ दूसरे नंबर पर हैं।