Yo Diary


The Quotes are powered by Investing.com India

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)।

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)।शेयर बाजार में निवेश करने के लिए म्युचुअल फंड एक बेहतर तरीका है। जितना अहम सही म्युचुअल फंड का चुनाव है उतनी ही अहमियत म्युचुअल फंड डिस्ट्रिब्यूटर भी रखता है। निवेशक अक्सर इस बात को लेकर संशय में होते हैं कि म्युचुअल फंड होल्डिंग का क्या किया जाए। ऐसे में जरूरी है कि इस तरह के वित्तीय सलाहकार की मदद लें जो आपको आपके निवेश फैसलों पर सलाह दे सकता है।

क्या डिस्ट्रिब्यूटर योग्य है?

सेट एलोकेशन को बैलेंस करना, म्युचुअल फंड स्कीम को समझना और कैसे पोर्टफोलियो में बदलाव आपको प्रभावित करेंगें, ये सब जानने के लिए विशेषज्ञता की जरूरत होती है। इसलिए डिस्ट्रिब्यूटर को चुनने से पहले यह जांच लें कि उसकी क्या योग्यता है और किस प्रकार का अनुभव है। म्युचुअल फंड सलाहकार और उसकी कंपनी के पास विभिन्न एसेट क्लास के बारे में जानकारी होनी चाहिए। साथ ही वह इतना योग्य होना चाहिए कि वे आपके लिए सही प्रोडक्ट्स का चुनाव कर उपलब्ध करा सके।

आपका सलाहकर या उसकी टीम कितनी सुलभ है-

डिस्ट्रिब्यूटर के लिए जरूरी है कि वह जरूरत के समय कितना सुलभ है। सलाहकार या उसकी टीम इस तरह की होनी चाहिए वह समय रहते आपके सवालों का जवाब दे सके, साथ ही व्यक्तिगत रूप से, मेल या फोन के माध्यम से उसके पास जा सके।

Publish Date:Mon, 07 May 2018 03:01 PM (IST) कैसे करें सही म्युचुअल फंड कंपनी या सलाहकार का चुनाव

अधिकांश निवेशक बहुत लोगों के साथ अपनी निवेश संबंधित जानकारी साझा नहीं करते हैं। ये बेहद निजी जानकारी होती है। उन्हें ऐसे सालहकार की जरूरत होती है जो उनके निवेश को गोपनीय तरीके से मैनेज कर सके। ऐसे सलाहकार का चुनाव करें जो निष्पक्ष हो और जो सभी फंड हाउसेज से म्युचुअल फंड प्रोडक्ट्स पेश कर सके।

Publish Date:Mon, 07 May 2018 03:01 PM (IST) कैसे करें सही म्युचुअल फंड कंपनी या सलाहकार का चुनाव

एक अच्छा सलाहकार वही होता है जो बाजार की विभिन्न स्थितियों के गुजर चुका है। यह जानने की कोशिश करें कि सलाहकार किस फिल्ड में काम कर रहा था और उसके पास क्या ज्ञान है। हालांकि, फिलहाल देश में म्युचुअल फंड डिस्ट्रिब्यूटर्स के लिए ऐसा कोई औपचारिक रेटिंग या रैंकिंग सिस्टम नहीं है। सोशल मीडिया पर वेबसाइट्स का इस्तेमाल कर जाने कि क्या किसी ने उस सलाहकार या उसकी कंपनी की सिफारिश की है। साथ उनके और कंपनी के बार में लोगों से पूछने की कोशिश करें।

क्या है सलाहकार की फीस-:-अपने सलाहकार से पूछें अगर वह डिस्ट्रिब्यूशन मॉडल का इस्तेमाल करता है। साथ ही यह भी पूछें कि उसे कहां से कमीशन मिलता है। कई बार सलाहकार आपसे सर्विस, कितना समय वह आपको देगा और क्या आपकी व्यक्तिगत जरूरतें हैं, के आधार पर फीस चार्ज करता है। कई ऑनलाइन पोर्ट्ल आपकी वित्तीय योजना बनाने में मदद करते हैं। ये आपसे डेटा कलेक्ट करके आपको सुझाव देते हैं। विस्तृत वित्तीय योजना आपके जोखिम लेने की क्षमता, भविष्य की जरूरतें और जीवन के लक्ष्यों को ध्यान में रखकर बनाया जाता है।