Yo Diary


The Quotes are powered by Investing.com India

दुल्हन को सोने से सुसज्जित करने के 6 तरीके

सोना प्रत्येक वर्ष भारत में होने वाले 1 करोड़ से अधिक विवाहों में बड़ी भूमिका निभाता है। हालांकि सोना सबसे ज्यादा आभूषणों के रूप में शादियों में इस्‍तेमाल किया जाता है, लेकिन यह दुल्हन की पोशाक में धागे के रूप में या कलीरे और अन्य एक्‍सेसरी के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है। यहां सोने को एक सुस्वादु, सुरुचिपूर्ण, और यादगार तरीके से अपने खास दिन का एक हिस्सा बनाने के लिये कुछ दिलपचस्‍प तरीके दिए गए हैं।

क्‍लासिक आभूषणों में सोना

एक भारी सोने का हार, मांग टीका, नथ या गुलाब की अंगूठी,कमरबंद,पैर की अंगूठी या बिछिया,चूड़ियाँ याबाजूबंध,शादी की अंगूठी, हाथफूल और हाथ के अलंकरण, या अन्य ऐसे आभूषण दुल्हन के रूप को निखार सकते हैं।

सोने के कलीरे

सोने के धागे से बने दुल्हन के पहनावे के साथ मैचिंग एक्‍ससरी भी होनी चाहिये ताकि वो अपना जादू दिखा सके। सोने के कलीरे एक पारंपरिक कंगन है जिसमें दुल्हन सोने के फुंदके लगाकर पहनती है। कलीरे हिंदू दुल्हन की पोशाक का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं, खासकर पंजाबी दुल्‍हन के। सोने के कलीरे गोलाकार अलंकरणों, रंगीन फुंदकों, या यहां तक कि नीचे घुंघरुओं के साथ मिलकर एक अद्भुत दृश्य बना सकते हैं। मजेदार तथ्य: कलीरे से जुड़ी एक दिलचस्प रस्‍म है। दुल्हन सभी अविवाहित लड़कियों के सिर के ऊपर अपना हाथ हिलाती है और अगर कोई पत्ती या कलीरे का कोई हिस्सा किसी के सिर पर पड़ता है, तो ये माना जाता है कि अब अगली शादी उसी की होगी।

सोने की एक्सेसरीज़

सोने की एक्सेसरीज़ आपके शादी के लेहंगे या साड़ी की सुंदरता को निखारने के आदर्श तरीके हैं। आप उसमें अंतिम चमक जोड़ने के लिये कई आधुनिक और पारंपरिक एक्सेसरीज़ में से चुन सकते हैं। एक छोटा, सोने का क्लच चुना जा सकता है। सोने के एक डिजाइनर बैंड के साथ एक गोल्‍ड-प्‍लेटेड घड़ी भी अलंकरण की कला में महारथ हासिल करने का एक शानदार तरीका होगा।

सोने की एक्सेसरीज़

आप अपने हेयरस्टाइल में सोने के हेयरक्लिप्स जोड़ सकते हैं ताकि आपके लुक में वो अंतिम चमक आ जाये। दुल्‍हन के संपूर्ण रूप-माधुर्य को और ज्‍यादा मनमोहक बनाने के लिये डिज़ाइनर हेयरस्टाइल में सोने के हेयरपिन, सोने के आभूषण, सोने के क्‍लच, सोने के टिंट, सोने के स्पार्कल और अन्य सोने के एक्सेसरीज़ का उपयोग किया जाता है।

सोने के स्‍पर्श के साथ दुल्‍हन की मेंहदी:- जब आप सोने का उपयोग कर सकते हैं तो अपनी मेहंदी के लिए परंपरागत हिना से क्यों चिपके रहना चाहिए? सभी रूढ़ि‍यों को तोड़ दें और खूबसूरत सोने की हिना के साथ अपने हाथों की सुंदरता में एक स्‍वर्ण स्‍पर्श जोड़ें। सोने की हिना साररूप से हिना और सोने का पानी चढ़े हुये पाउडर का मिश्रण होती है - जो एक अस्थायी टैटू के रूप में इस्तेमाल की जा सकती है। विशेषज्ञ मेहंदी स्टाइलिस्ट दुल्हन के हाथ, पैर, बाहों और पीठ पर इन सोने के बॉडी टैटू या सजाने वाले डि़ज़ाइनों का इस्तेमाल करते हैं। सोने की मेंहदी के साथ बड़े और कम जटिल डिज़ाइन बेहतर काम करते हैं । अपने सबसे खास दिन को एक आधुनिक, ग्लैमरस टच देने का यह एक और तरीका है।