Yo Diary


The Quotes are powered by Investing.com India

ट्रेन में चुनें मेन्यू से भोजन, कार्ड से करें भुगतान, रेलवे की नई सुविधा

नई दिल्लीः अब से 25 रेलगाड़ियों के यात्री अपने भोजन के लिए पहले से तैयार मेन्यू में से भोजन चुन सकेंगे. यात्री क्रेडिट या डेबिट कार्ड से भुगतान भी कर सकेंगे. इससे ज्यादा पैसा मांगे जाने या छुट्टे के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा. हाल में शुरू हुई यह सुविधा सभी जोन में चरणबद्ध तरीके से लागू होगी.

एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा , ‘विक्रेता के पास पीओएस मशीन होगी और पहले से लोड किया हुआ सॉफ्टवेयर होगा जिसमें यात्री मेन्यू और कीमतें देख सकेंगे. इसमें हेरफेर नहीं किया जा सकेगा.' कीमतें तय होंगी और यात्री भोजन के लिए अपने कार्ड से भुगतान कर सकेंगे.

उन्होंने कहा, ‘इसके यात्री को तीन फायदे होंगे

हला तो यह कि भोजन अधिकृत विक्रेता से मिलेगा, दूसरा यह तय कीमत पर मिलेगा और तीसरा खुल्ले पैसे के लिए परेशान होने की जरूरत नहीं रहेगी. ’’ जिन रेलगाड़ियों में कार्ड से भुगतान के लिए पीओएस मशीनें दी जाएंगी उनमें बंगलुरू से नई दिल्ली तक चलने वाली कर्नाटक एक्सप्रेस, जम्मू तवी-कोलकाता सियालदह एक्सप्रेस और नई दिल्ली से हैदराबाद के बीच चलने वाली तेलंगाना एक्सप्रेस शामिल है. जयपुर से मुंबई के बीच चलने वाली अरावली एक्सप्रेस में भी यह सुविधा होगी. एक अन्य अधिकारी ने बताया कि फिलहाल रेलवे के पास 76 पीओएस मशीनें हैं. कितनी और ट्रेनों में इनका इस्तेमाल किया जा सकता है, यह आकलन किया जा रहा है. उन्होंने बताया कि यह कदम इसलिए उठाया गया क्योंकि यात्रियों की ओर से भोजन के लिए ज्यादा पैसा वसूले जाने की शिकायतें मिल रही थीं.