Yo Diary


The Quotes are powered by Investing.com India

डिजिटल भुगतान पर कैशबैक और डिस्काउंट देगी मोदी सरकार

मोदी सरकार डिजिटल लेनदेन को बढ़ावा देने के लिए जल्द ही कैशबैक और डिस्काउंट की सुविधा दे सकती है. इसके लिए केंद्र सरकार व्यापारियों को कैशबैक और ग्राहकों को अधिकतम खुदरा मूल्य (MRP) पर छूट देने जैसे एक प्रस्ताव पर विचार कर रही है.

समाचार एजेंसी आईएएनएस के सूत्रों के मुताबिक राजस्व विभाग एक प्रस्ताव पर विचार कर रहा है, जिसमें डिजिटल माध्यम से भुगतान करने वालों को एमआरपी पर छूट ( डिस्काउंट ) दिया जाए. यह छूट 100 रुपये अधिकतम रखी जा सकती है. वहीं, दूसरी तरफ व्यापारियों को कैशबैक की सुविधा दी जा सकती है, जो डिजिटल माध्यम से किए गए कारोबार के स्तर पर आधारित होगी. इस प्रस्ताव को चार मई को होने वाली जीएसटी परिषद की बैठक में रखा जा सकता है. इस परिषद में सभी राज्यों के वित्तमंत्री शामिल हैं और वित्तमंत्री अरुण जेटली इसके अध्यक्ष हैं.

सूत्रों के अनुसार इस प्रस्ताव पर प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) में हुई बैठक में विचार-विमर्श किया जा चुका है. इस बैठक में व्यापारियों के लिए कैशबैक के अलावा टैक्स क्रेडिट के विकल्प पर भी विचार किया गया, लेकिन राजस्व विभाग ने कैशबैक के विकल्प को चुना, क्योंकि इसे लागू करना आसान है. प्रधानमंत्री कार्यालय में हुई इस बैठक में डायरेक्ट टैक्स की ओर से भी डिजिटल लेनदेन के लिए किसी तरह का प्रोत्साहन देने के विकल्प पर विचार किया गया.