Yo Diary


The Quotes are powered by Investing.com India

भारतीय पोस्ट पेमेंट्स बैंक की मई में शुरू होंगी 650 शाखाएं, मिलेंगी ये सेवाएं

भारतीय पोस्ट पेमेंट्स बैंक ने काम करना शुरू कर दिया है. अब मोदी सरकार धीरे-धीरे इसके विस्तार पर ध्यान दे रही है. अगले महीने यानी मई में पोस्ट ऑफ‍िस पेमेंट्स बैंक की 650 से ज्यादा शाखाएं काम करना शुरू कर देंगी. केंद्रीय संचार राज्य मंत्री मनोज सिन्हा ने रविवार को इसकी जानकारी दी.

उन्होंने बताया कि पेमेंट्स बैंक का सिस्टम इंटीग्रेशन का काम पूरा हो गया है. भारतीय रिजर्व बैंक के नियमों के मुताबिक अनिवार्य प्रक्रिया को भी एक हफ्ते के भीतर पूरा कर लिया जाएगा. उन्होंने उम्मीद जताई कि मई महीने से पोस्ट पेमेंट्स बैंक की 650 शाखाएं काम करना शुरू कर सकती हैं.

सिन्हा ने कहा कि डाक विभाग के पेमेंट्स बैंक बनने के बाद देश के 1.5 लाख से भी ज्यादा पोस्ट ऑफ‍िस बैंक‍िंग सेवाएं देने की खातिर तैयार हो जाएंगी. इससे आम आदमी के लिए पोस्ट ऑफिस विभाग से ही बैंक से जुड़े काम निपटाने आसान हो जाएंगे. उन्होंने बताया कि पोस्ट पेमेंट्स बैंक की सेवाएं सुचारू रूप से आम आदमी को मुहैया कराने के लिए डाक विभाग के कर्मचारियों को स्मार्टफोन और डिवाइस दिया जाएगा. देश के जल्द ही 40 हजार से ज्यादा डाक विभाग के कर्मचारियों को ये डिवाइस दिए जाएंगे.

बता दें कि भारतीय डाक विभाग ने 1 अप्रैल से देश भर में पोस्ट ऑफ‍िस पेमेंट्स बैंक की शुरुआत कर दी है. इस पेमेंट्स बैंक में आपको एक सामान्य बैंक की तरह ही कई सुविधाएं मिलेंगी. जहां कुछ सुविधाओं के लिए आपको चार्ज भरना होगा, वहीं कई मुफ्त मिल रही हैं. पोस्ट ऑफ‍िस पेमेंट्स बैंक में आप तीन तरह के खाते खुलवा सकते हैं. सफल खाता आप 100 रुपये जमा कर खुलवा सकते हैं. वहीं, अन्य दो खातों को खुलवाने के लिए आपको किसी भी तरह की रकम अकाउंट खोलते वक्त जमा करनी जरूरी नहीं है. यहां आपको 5.5 फीसदी ब्याज मिलेगा. इन तीनों ही खातों में आपको मिनिमम बैलेंस रखने की झंझट से निजात दी गई है.