Yo Diary


The Quotes are powered by Investing.com India

GST: पिछले 9 महीनों में हुआ 7.41 लाख करोड़ का कलेक्शन

पिछले साल जुलाई में माल एवं सेवा कर उत्पाद (GST) लागू होने से लेकर मार्च महीने तक सरकार को इससे 7.41 लाख करोड़ रुपये की आय हासिल हुई है. आंकड़ों के मुताबिक जीएसटी लागू होने के बाद इसके तहत प‍िछले 8 महीनों के दौरान हर महीने का औसत कलेक्शन 89,885 करोड़ रुपये रहा. वित्त मंत्रालय ने जीएसटी कलेक्शन के आंकड़े जारी किए हैं.

वित्त मंत्रालय ने ट्वीट कर जीएसटी टैक्स कलेक्शन की जानकारी दी है. मंत्रालय ने बताया कि पिछले साल अगस्त से इस वर्ष के मार्च महीने तक 7.19 लाख करोड़ रुपये का जीएसटी कलेक्शन हुआ है. इसमें से जुलाई का कलेक्शन अलग रखा गया है क्योंकि वह जून महीने का कलेक्शन था .

मंत्रालय के मुताबिक वित्त वर्ष 2017-18 के दौरान राज्य जीएसटी (SGST) कलेक्शन 2.91 लाख करोड़ रुपये रहा. इसमें इंटीग्रेटेड जीएसटी (IGST) भी शामिल है. इस वित्त वर्ष के 8 महीनों के दौरान राज्यों का पूरा मुआवजा 41,147 करोड़ रुपये रहा. मंत्रालय ने बताया कि इसके बूते राज्यों की आय को टैक्स कलेक्शन के आधार वर्ष 2015-16 के स्तर से 14 फीसदी के करीब रखा गया है. वित्त मंत्रालय ने आगे कहा कि राज्यों के बीच आय का जो फर्क था, पिछले 8 महीनों में वह काफी कम हुआ है. आंकड़ों के मुताबिक पिछले साल राज्यों के बीच औसत आय का फर्क 17 फीसदी के करीब रहा.