Yo Diary

Offer Price 98/-

बिहार : आज सीएम करेंगे कुंवर सिंह विजयोत्सव का उद्घाटन, कहा, आईटीबीपी में जवानों की संख्या बढ़ायी जा

छपरा : केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने रविवार को सारण के जलालपुर में भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) के 6वीं वाहिनी मुख्यालय का उद्घाटन किया. उन्होंने कहा कि आईटीबीपी का यह कैंप सामरिक उद्देश्यों के साथ सैनिकों के शैक्षणिक व सामाजिक गतिविधियों को भी संबल प्रदान करेगा. उद्घाटन समारोह में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आईटीबीपी में बिहार के जवानों की संख्या बढ़ाने का अनुरोध किया. मुख्यमंत्री ने सारण में आईटीबीपी की छठी बटालियन का मुख्यालय स्थापित करने के लिए केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह को बधाई दी. कहा कि आईटीबीपी का गठन हमलोगों के ही कार्यकाल में हुआ था, जब हम केंद्र में थे. आईटीबीपी में बिहार के जवानों की संख्या 7.4% है. इसे और बढ़ाना चाहिए, जिससे यहां के ज्यादा नौजवानों को देशसेवा का अवसर मिल सके. आर्मी में इससे भी ज्यादा संख्या है. नेवी, एयरफोर्स, आर्मी, अर्द्धसैनिक बल और अन्य सशस्त्र बलों में जाने की बिहार के लोगों की बहुत इच्छा रहती है. बिहार के लोग काफी साहसी हैं, यहां के लोगों में जोश कम नहीं है.

बिहार में एक-दो और बटालियन गठित कराएं

केंद्रीय गृह मंत्री से आग्रह करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि एक-दो और बटालियन बिहार में गठित करा दीजिए. हमलोगों की तरफ से पूरा सहयोग मिलेगा. उन्होंने कहा कि हमारे आग्रह पर आपने वैशाली में रैपिड एक्शन फोर्स गठित कराने का आश्वासन दिया है, इसके लिए मैं आपके प्रति आभारी हूं और आपको धन्यवाद देता हूं, क्योंकि जरूरत पड़ने पर हमें रैपिड एक्शन फोर्स को जमशेदपुर से बुलाना पड़ता है.

ऐसा सिस्टम बनाइए कि तत्काल उपलब्ध हो जाये सेंट्रल फोर्स

सीएम ने कहा कि बिहार बाढ़ग्रस्त राज्य है और आईटीबीपी के जवान यहां रहेंगे तो हमें काफी फायदा होगा. यहां आबादी का ज्यादा घनत्व होने के कारण आपदा की स्थिति में यहां तबाही अधिक होती है. कुदरत का कहर कभी-कभी ऐसा होता है कि सेंट्रल फोर्स की जरूरत पड़ती है. केंद्रीय गृह मंत्री से मुख्यमंत्री ने कहा कि कुछ ऐसा सिस्टम बना दीजिए कि तनाव की स्थिति में यहां के डीजीपी के आग्रह पर तत्काल सीमित समय के लिए सेंट्रल फोर्स उपलब्ध हो सके. इस अवसर पर डिप्टी सीएम सुशील कुमार मोदी, छपरा के सांसद व पूर्व केंद्रीय मंत्री राजीव प्रताप रूडी, महाराजगंज सांसद जनार्दन सिंह सीग्रीवाल, गोपालगंज के सांसद जनक राम, सीवान सांसद ओमप्रकाश यादव, आईटीबीपी के महानिदेशक आरके पचनंदा, विधायक डॉ सीएन गुप्ता व शत्रुघ्न तिवारी, एमएलसी डॉ सच्चिदानंद राय, डॉ वीरेंद्र नारायण यादव, आईटीबीपी व स्थानीय प्रशासन के अधिकारी मौजूद रहे.

िबहार में आईटीबीपी के एक-दो और बटालियन गठित हों नीतीश के नेतृत्व में बिहार कर रहा प्रगति : राजनाथ

केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने बिहार के विकास कार्यों की चर्चा करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के मजबूत नेतृत्व में बिहार हर क्षेत्र में प्रगति कर रहा है. अब वह दिन दूर नहीं जब बिहार विकसित राज्यों की कतार में खड़ा होगा. उन्होंने कहा कि बिहार की विकास दर 10.3% हो गयी है, जो कि राष्ट्रीय औसत 7.3% से काफी ज्यादा है. इसका श्रेय मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को जाता है. बिहार में शराबबंदी को ऐतिहासिक कदम बताते हुए राजनाथ सिंह ने कहा कि इससे बिहार में अपराध के ग्राफ में काफी गिरावट आयी है. बिहार में नक्सली घटनाओं में आयी कमी : राजनाथ सिंह ने कहा कि वर्ष 2013 में बिहार में जितनी नक्सली घटनाएं होती थीं, उनमें काफी कमी आयी है और वे अब घटकर आधे से भी कम हो गयी हैं.

िबहार में आईटीबीपी के एक-दो और बटालियन गठित हों नीतीश के नेतृत्व में बिहार कर रहा प्रगति : राजनाथ

23-25 अप्रैल तक पटना और जगदीशपुर (भोजपुर) में वीर कुंवर सिंह विजयोत्सव आयोजित होगा. सोमवार को जगदीशपुर में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार इसका उद्घाटन करेंगे. इससे पहले पटना में बाबू वीर कुंवर सिंह पार्क में म्यूरल का अनावरण करेंगे.