Yo Diary

Offer Price 98/-

कल होने वाली है बिहार में दारोगा भर्ती परीक्षा, जानिए परीक्षा से जुड़ी खास बातें

पटना [जेएनएन]। बिहार में दारोगा भर्ती परीक्षा 11 मार्च यानि कल ही होने वाली है। इसके लिए राज्यभर में कुल 708 केन्द्र बनाए गए हैं। परीक्षाओं में प्रश्नपत्र वायरल होने की खबर को लेकर बिहार पुलिस अवर सेवा आयोग परीक्षा को लेकर प्रशासन खास सतर्क है। उत्तर वायरल करने वालों पर प्रशासन की विशेष नजर रहेगी। परीक्षा से संबंधित निर्देश सभी जिला पदाधिकारियों को भेज दिया गया है। इसके साथ ही अफवाह फैलाने वालों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।

बिहार पुलिस अवर सेवा आयोग के अध्यक्ष सुनीत कुमार ने बताया कि राज्यभर में 708 केन्द्रों पर परीक्षा होगी।पटना में दो पालियों में परीक्षा होगी। पहली पाली में 40 हजार परीक्षार्थी शामिल होंगे। वहीं दूसरी पाली 23 हजार शामिल होंगे।

पहली पाली के लिए 69 केन्द्र बनाए गए हैं। तीन जिलों में चुनाव होने की वजह से वहां के अभ्यर्थी का सेंटर बदलकर पटना में कर दिया गया है। दारोगा के 1717 पदों के लिए 4 लाख 28 हजार 200 अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल होंगे। परीक्षार्थी 10 मार्च तक एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। पहले दिन 70 हजार परीक्षार्थियों ने एडमिट कार्ड डाउनलोड किया।दारोगा भर्ती परीक्षा के विशेषज्ञ डॉ. एम रहमान ने बताया कि परीक्षार्थियों को पहले वैसे प्रश्नों को हल करना चाहिए, जो आसानी से बन सके। परीक्षा केन्द्र पर अफवाहों पर ध्यान नहीं देना चाहिए।

परीक्षा में मोबाइल व इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स लेने जाने पर रोक है। इन परीक्षाओं में छात्र ब्लूटूथ जैसे उपकरण का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं। परीक्षा के दौरान पेट्रोलिंग पार्टी और एडीएम रैंक के अधिकारी मजिस्ट्रेट के रूप में तैनात रहेंगे। परीक्षा केन्द्रों के पास सौ गज के तक किसी तरह की दुकान खासकर फोटोकॉपी की नहीं खुलेंगी। 11 मार्च को होने वाली परीक्षा प्रारंभिक परीक्षा है। इसके बाद मेंस की परीक्षा ली जायेगी। इसके बाद चुने हुए अभ्यर्थियों की शारीरिक दक्षता परीक्षा ली जायेगी। अंत में मेडिकल टेस्ट होगा।

इस बार बिहार पुलिस अवर सेवा आयोग दारोगा की परीक्षा ले रहा है जबकि पहले ये परीक्षा कर्मचारी चयन आयोग लेता था। अपर समाहर्ता ने सभी परीक्षा केन्दों के केंद्राधीक्षकों को परीक्षा संचालन का वीडियोग्राफी करने का आदेश दिया गया है। प्री में ऑब्जेक्टिव टाइप सवाल होंगे। 2 घंटे के पेपर में 200 मार्क्स के 100 प्रश्न आएंगे। प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.2 मार्क्स काट लिए जाएंगे। उम्मीदवार ज्यादा जानकारी के लिए http://bpssc.bih.nic.in पर लॉग इन कर सकते हैं।