Yo Diary

Offer Price 98/-

ट्रांसफॉर्मिग इंडिया के लक्ष्य को करें पूरा : मंत्री

सीतामढ़ी। केंद्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने समाहरणालय स्थित विमर्श कक्ष में आयोजित बैठक के दौरान आकांक्षी जिले में हो रहे विकास कार्यों की समीक्षा की। इस दौरान शिक्षा, स्वास्थ्य एवं कृषि कार्यों की समीक्षा की। केंद्रीय मंत्री ने अधिकारियों को टिप्स देते हुए कहा कि हमें वर्ष 2022 तक ट्रांसफॉ¨मग इंडिया के लक्ष्य को पूरा करना है। मैं कोई केंद्रीय मंत्री की हैसियत से नहीं आया हूं, मैं तो बिहार के आकांक्षी जिले के विकास कार्य में सहयोग करने आया हूं।

मैच नहीं कर रहा है आपका आंकड़ा

बैठक के दौरान स्वास्थ्य, शिक्षा और कृषि के क्षेत्र में किए गए कार्यों का प्रजेंटेशन किया गया। बताया गया कि अब तक 119 पंचायत में उच्च विद्यालय स्थापित किया गया है। शेष 154 पंचायत में हाई स्कूल खोलने का प्रस्ताव राज्य को दिया गया है। केंद्रीय मंत्री ने पूछा कि यहां शिक्षक और छात्र का क्या अनुपात है। जवाब था 63.77 प्रति बच्चे। इस पर केंद्रीय मंत्री ने टोकते हुए कहा कि हमारे पास जो आंकड़ा है वह मैच नहीं कर रहा है। स्पष्ट करते हुए कहा कि मेरा पास जो आंकड़ा है उसके अनुसार 74 बच्चे प्रति शिक्षक का अनुपात है। क्या शिक्षकों की बहाली नहीं की जा रही है। उन्होंने स्कूल के भवन एवं शिक्षण कार्यों की चर्चा करते हुए अधिकारियों में उत्साह का संचार किया।

फूड पार्क का दिया प्रस्ताव

कृषि कार्यों की समीक्षा के दौरान केंद्रीय मंत्री से असंतोष व्यक्त करते हुए कहा कि कार्यो की गति में तेजी लाए। फसल बीमा में किसी भी तरह की कोताही नहीं बरतें। अधिक से अधिक किसानों को योजनाओं से लाभान्वित करें। यहां 98 हजार हेक्टेयर में हुई धान के उत्पादन की चर्चा की गई। बताया गया है कि यहां कोई फूड पार्क नहीं है। डीएम राजीव रौशन ने जिले फूड पार्क स्थापित करने का प्रस्ताव दिया। इसे केंद्रीय मंत्री ने अपने डायरी में अंकित करते हुए आश्वासन दिया।

जियो टै¨गग की हो रही मॉनिट¨रग

केंद्रीय मंत्री ने स्वच्छता एवं स्वास्थ्य के क्षेत्र में किए गए कार्यों की समीक्षा की। बताया गया कि अब तक 233 पंचायत को ओडीएफ घोषित किया गया है। जिसका विभिन्न स्तर पर जांच किया जा रहा है। जियो टै¨गग में सीतामढ़ी ने बेहतर कार्य किया है। केंद्रीय मंत्री ने मार्च तक 90 फीसद पंचायत को ओडीएफ घोषित कराने की दिशा में कार्य करने का निर्देश दिया। संस्थागत प्रसव के आंकड़े का प्रजेंटेंशन के दौरान टोकते हुए कहा कि यह आंकड़ा भी मैच नहीं कर रहा है। उन्होंने डीएम को संस्थागत प्रसव का आंकड़ा लाभार्थियों के नाम के साथ भेजने का निर्देश दिया। कहा कि दिल्ली में बैठकर स्वयं सीतामढ़ी जिले की मॉनिट¨रग करेंगे। वहीं अस्पताल की स्थिति एवं एम्बुलेंस की कमियों से अवगत कराया गया। अस्पतालों में डाक्टर एवं चिकित्साकर्मियों के रिक्त पदों पर बहाली किए जाने का निर्देश दिया।

जियो टै¨गग की हो रही मॉनिट¨रग

केंद्रीय मंत्री ने ट्रांफार्मिंग इंडिया एवं डिजिटल इंडिया के तहत पंचायतों को कॉमन सर्विस सेंटर से जोड़ने का निर्देश दिया। कहा कि 2022 तक हमें ट्रांसफार्मिंग इंडिया के लक्ष्य को पूरा करना है। इस दिशा में बेहतर कार्य करें। इसके अलावा मै¨पग वाइ¨डग, कौशल विकास, शिक्षा ऋण, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, दूरसंचार आदि कार्यो की समीक्षा करते हुए अधिकारियों को निर्देश दिया । मौके पर सांसद रामकुमार शर्मा, डीएम राजीव रौशन, डीडीसी प्रभात कुमार के अलावा कई पदाधिकारी मौजूद थे।

सभी मंत्रालयों द्वारा समन्वयित प्रयासों के साथ नागरिकों के जीवन को बदलने के लिए ट्रांसफॉ¨मग इंडिया की यात्रा शुरू की गई है।भारत विश्व स्तर पर सुर्खियों में है। यह समुदाय आधारित मंच है जो सरकार और उसके लोगों के बीच दो तरफा संचार की सुविधा प्रदान करता है। नीति आयोग केंद्र और राज्यों के समानता के आधार पर एक साथ काम करने का अवसर देता है